30.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

जापान में सोमवार शाम से लेकर अब तक करीब 155 भूकंप आ चुके हैं |

टोक्यो. जापान में लोग काफी दहशत में हैं, जहां सोमवार से अब तक करीब 18 घंटों में 155 भूकंप आ चुके हैं. इसमें सबसे तेज झटके इशिकावा में महसूस किए गए, जिनमें से एक की तीव्रता 7.6 तथा दूसरे की तीव्रता 6 से अधिक थी. जापान के मौसम विज्ञान कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार शाम 4 बजे (स्थानीय समय) के बाद से आए ज्यादातर भूकंप रिक्टर पैमाने पर 3 से अधिक तीव्रता के थे. उन्होंने यह भी कहा कि इन भूकंपों की तीव्रता हालांकि धीरे-धीरे कम हो गई, फिर भी मंगलवार को कम से कम छह बड़े झटके महसूस किए गए.

जापानी के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि नए साल के दिन मध्य जापान में आए भूकंप से ‘व्यापक’ क्षति हुई और कई लोग हताहत हुए. उन्होंने कहा कि अधिकारी पीड़ितों को बचाने के लिए पूरी मशक्कत कर रहे हैं. समाचार एजेंसी एएफपी ने किशिदा के हवाले से बताया, ‘(भूकंप से) बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है, जिसमें कई लोगों की मौत, इमारत ढहना और आग शामिल है.’

भूकंप से भारी तबाही, कम से कम 8 की मौत
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार जापान ने हालांकि सुनामी की सभी चेतावनियां हटा ली हैं. सोमवार को आए भीषण भूकंप में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और एक मीटर से अधिक ऊंची सुनामी लहरें उठीं. भूकंप से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई जगह भीषण आग लग गई, जिससे रात भर में भारी नुकसान हुआ. अधिकारी अभी भी सोमवार के भूकंप से हुए नुकसान के पैमाने का आकलन कर रहे हैं.

जापानी समाचार प्रसारकों ने ढह गई इमारतों, एक बंदरगाह पर डूबी हुई नौकाओं और अनगिनत जले हुए घरों के फुटेज दिखाए जो भूकंप से हुए भारी नुकसान का संकेत देते हैं. कई लोगों ने भूकंप के डर से ठिठुरती ठंड में रातभर घर के बाहर ही रहे.

उधर वाजिमा बंदरगाह कम से कम 4 फीट ऊंची लहरों की चपेट में आ गया और देश के अन्य हिस्सों में छोटी सुनामी की एक श्रृंखला की सूचना मिली.

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here