30.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

कौन हैं साउथ अफ्रीका की नई पेस सेंसेशन नांद्रे बर्गर? जिसने टीम इंडिया की तोड़ी कमर |

नई दिल्ली. बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी को तहस- नहस करने में लेफ्ट आर्म पेसर नांद्रे बर्गर का अहम रोल रहा. अपने डेब्यू टेस्ट मैच में इस तेज गेंदबाज ने जिस तरह से गेंदबाजी की, उसे देखकर हर कोई हैरान है. महज 13 दिन के भीतर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टी20, वनडे और टेस्ट) में बर्गर ने पदार्पण कर अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया. लोग यह जानने को उत्सुक हैं कि आखिर ये गेंदबाज है कौन, जिसका नाम रातोंरात सबकी जुबां पर आ गया. बर्गर बहुत कम समय में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

28 साल के तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर (Nandre Burger) ने भारत के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने टीम इंडिया (IND vs SA) के खिलाफ 14 दिसंबर 2023 को जोहासंबर्ग में करियर का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला. इसके बाद 17 दिसंबर को बर्गर ने भारत के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू किया. 26 दिसंबर को बर्गर ने टीम इंडिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे (Boxing Day Test) के जरिए टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा. बर्गर से पहले सबसे कम दिन में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पीटर इंग्राम के नाम था. पीटर ने 13 दिन के भीतर क्रिकेट के तीनों प्रारूप में पदार्पण किया था. लेकिन अब यह रिकॉर्ड ज्वॉइंट रूप से बर्गर और इंग्राम के नाम हो गया है.

मुकेश कुमार ने 15 दिन के भीतर किए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू
क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे कम दिन में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में बर्गर और इंग्राम के बाद भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार का नाम आता है जिन्होंने इसी साल 15 दिन में तीनों फॉर्मेट में पदार्पण किया. मुकेश ने इस साल यानी 2023 में 20 जुलाई से 3 अगस्त के भीतर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कदम रखा. इंग्राम ने 3 से 15 फरवरी 2010 के बीच तीनों फॉर्मेट में अपना पहला मैच खेला था. भारत के खिलाफ टी20 में बर्गर ने 149 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बॉलिंग की थी. वह साउथ अफ्रीका की नई पेस सनसनी के रूप में उभर रहे हैं.

नांद्रे बर्गर का क्रिकेट करियर
साउथ अफ्रीका के क्रूगेर्सड्रॉप शहर में 1995 में जन्मे नांद्रे बर्गर का घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड शानदार हैं. उन्होंने 40 फर्स्ट क्लास मैचों में अपने नाम 122 विकेट किए हैं वहीं लिस्ट ए के 42 मैचों में बर्गर ने 63 शिकार किए हैं. 44 टी20 मैचों में बर्गर के नाम 52 विकेट दर्ज हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बर्गर की इकोनोमी 3.04 रही है जिसमें उन्होंने 3 बार 5 विकेट हॉल और 8 बार 4 विकेट चटकाए हैं. नांद्रे बर्गर को आईपीएल 2024 ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने 50 रुपये में खरीदा है. बर्गर आगामी आईपीएल में अपनी तेज गेंदबाजी से छाप छोड़ सकते हैं.

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here