30.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

कब और कैसे शुरू हुआ था द्वितीय विश्व युद्ध

द्वितीय विश्व युद्ध, जो 1939 से 1945 तक चला, मानव इतिहास के सबसे घातक और विनाशकारी संघर्षों में से एक था। यह एक वैश्विक युद्ध था जिसमें दुनिया की अधिकांश प्रमुख शक्तियाँ शामिल थीं, जो दो विरोधी सैन्य गठबंधनों में विभाजित थीं: धुरी और मित्र राष्ट्र।

27 अप्रैल को होने वाली सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं में से एक, 1945 में इटली में द्वितीय विश्व युद्ध का अंत था। युद्ध 1 सितंबर, 1939 को शुरू हुआ, जब एडॉल्फ हिटलर के नेतृत्व में नाजी जर्मनी ने पोलैंड पर आक्रमण किया। ब्रिटेन और फ्रांस, जिन्होंने पोलैंड की स्वतंत्रता की गारंटी दी थी, ने दो दिन बाद जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी। दुनिया एक ऐसे संघर्ष में डूब गई थी जो छह साल तक चलेगा और लाखों लोगों के जीवन का दावा करेगा।

युद्ध कई मोर्चों पर लड़ा गया था, जिसमें यूरोप, अफ्रीका और एशिया में बड़ी लड़ाई हुई थी। युद्ध में नाजी जर्मनी और फासीवादी इटली जैसे अधिनायकवादी शासनों का उदय हुआ और सोवियत संघ के माध्यम से साम्यवाद का प्रसार हुआ। इसने परमाणु बम सहित नई सैन्य तकनीकों के विकास को भी देखा, जिसका आने वाले वर्षों में दुनिया पर गहरा प्रभाव पड़ेगा।

युद्ध को महत्वपूर्ण अत्याचारों द्वारा चिह्नित किया गया था, जिसमें होलोकॉस्ट, नाजी शासन द्वारा छह मिलियन यहूदियों का नरसंहार शामिल था। युद्ध ने सैनिकों और नागरिकों सहित अनुमानित 70 मिलियन लोगों के जीवन का दावा किया।

युद्ध के कारण होने वाली जान-माल की भारी हानि के बावजूद, इसने प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और मानवाधिकारों में महत्वपूर्ण प्रगति की। युद्ध ने एंटीबायोटिक्स और रक्त आधान सहित नई चिकित्सा तकनीकों के विकास का नेतृत्व किया, जिसने अनगिनत लोगों की जान बचाई। इसने संयुक्त राष्ट्र की स्थापना का भी नेतृत्व किया, जिसका उद्देश्य शांति को बढ़ावा देना और भविष्य के संघर्षों को रोकना था।

द्वितीय विश्व युद्ध युद्ध की भयावहता और शांति की आवश्यकता की याद दिलाता है। युद्ध के कारण हुए जीवन और विनाश को कभी नहीं भूलना चाहिए, और हमें हमेशा राष्ट्रों के बीच शांति और समझ की दिशा में काम करने का प्रयास करना चाहिए। युद्ध को कभी भी एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए और हमें संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान खोजने की दिशा में काम करना चाहिए। जैसा कि कहा जाता है, “युद्ध कभी भी सबसे बुरे को छोड़कर कुछ भी नहीं बदलता है।”

भारतीय इतिहास और रोचक लेख के लिए आप हमारी वेबसाइट https://naradmuni.co.in/ पर पढ़ सकते हैं।

- Advertisement -
SourceNARADMUNI

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here