33.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

IND vs SA 3rd ODI Highlights भारत ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज

साउथ अफ्रीका को अपने खिलाफ सबसे लोएस्ट टोटल यानी 99 रन पर समेटने के बाद भारतीय टीम ने एकतरफा अंदाज में फाइनल वनडे जीत लिया। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैच की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की। लगातार चार दिन से हो रही बारिश और गीली आउटफील्ड की वजह से मैच तय समय से देरी से शुरू हुआ, लेकिन ओवर्स में कोई कटोती नहीं हुई। टॉस गंवाकर साउथ अफ्रीकी टीम लगातार गिरते विकेटों से परेशान रही। भारतीय स्पिनर्स ने 10 में से 8 विकेट निकाले। जवाब में भारत ने 20वें ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर आसानी से मैच और सीरीज अपने नाम की। शुभमन गिल ने सर्वाधिक 49 रन बनाए। कुलदीप यादव ने करियर का बेस्ट फिगर 4/18 निकाला।

एक साल में सबसे ज्यादा मैच जीतने की बराबरी

लखनऊ में खेला गया पहला मैच साउथ अफ्रीका तो रांची में हुआ दूसरा मुकाबला भारत ने अपने नाम किया था। अब दिल्ली फतह करते ही भारत ने एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की है। टीम इंडिया एक साल में 38वीं अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल करने वाली टीम बन गई। एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम भी है, जिसने साल 2003 में कुल 38 मैच जीते थे। साल 2017 में भारतीय टीम इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंची थी पर चूक गई थी। अब भारत का यह महारिकॉर्ड अपने नाम करना लगभग तय है।

कुलदीप यादव ने फिरकी में फंसाया

बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव की अगुआई में स्पिन तिकड़ी ने 10 में से आठ विकेट चटकाए। कुलदीप यादव ने 4.1 ओवर में 18 रन पर चार विकेट चटकाए। ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने चार ओवर में 15 रन पर दो विकेट लिए। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद के खाते में सात ओवर में 32 रन पर दो विकेट आए। यानी तीनों ने मिलकर 15.1 ओवर में 65 रन देकर आठ विकेट चटकाए जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में सिमट गई। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी पांच ओवर में 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

पहली पारी में विकेटों का पतझड़

करीब तीन साल बाद राष्ट्रीय राजधानी में कोई वनडे इंटरनैशनल मुकाबला खेला जा रहा था। इस बीच मौसम भी टेढी नजर बनाए हुए था। दिल्लीवालों को उम्मीद थी कि स्टेडियम में छक्कों की बरसात होगी, लेकिन चार-पांच दिन तक कवर के भीतर रहने के बाद अरुण जेटली स्टेडियम की पिच अलग मिजाज में रही।

सीरीज में श्रेयस अय्यर का टॉप फॉर्म

तीन वनडे मैच की श्रृंखला का पहला मुकाबला करीबी रहा था, जिसमें टीम इंडिया को हार मिली थी, लेकिन दूसरे मैच में टीम इंडिया ने दबदबे वाली जीत हासिल की। दूसरे वनडे में टीम की जीत के नायक श्रेयस अय्यर ने एकबार फिर समझदारी वाली पारी दिखाई, छोटे लक्ष्य के सामने नाबाद रहे। वनडे की अपनी पिछली छह पारियों में 50, 44, 63, 54, 80* और 113* रन बनाए हैं।

ये भी पढ़े : दिल्ली के न्यू अशोक नगर में जोरदार धमाका

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here