33.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

Google Chrome पर ही फोटो रीसाइज़ करने के बारे में पता है आपको?

इस बात में कोई दो राय नहीं कि अच्छी फ़ोटो वो भी ओरिजनल साइज में सबकी पसंद होती है. ओरिजनल साइज या क्वालिटी की फ़ोटो होना अच्छी बात है, लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां आपके स्मार्टफोन या किसी बढ़िया DSLR कैमरे से ली गई फ़ोटो किसी काम की नहीं. आप सोच में पड़ गए कि ऐसी कौन सी जगह है जहां ओरिजनल साइज की फ़ोटो काम नहीं आती तो हम आपकी दुविधा दूर करते हैं.

आपने कभी ना कभी तो ऑनलाइन फॉर्म भरा होगा. आजकल बैंकिंग से लेकर सभी परिक्षाओं के आवेदन ऑनलाइन ही भरे जाते हैं. आपको पासपोर्ट बनवाना हो या वोटर आईडी कार्ड, सभी के लिए ज्यादातर ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है. ऑनलाइन फॉर्म सब्मिट करना बहुत आसान भी है और गलतियों की संभावना भी नहीं के बराबर होती है. सब कुछ ठीक है, लेकिन एक जगह आकर आपको परेशानी जरूर हुई होगी वो है इमेज अपलोड करते वक्त. ज्यादातर वेबसाइट सिर्फ केबी (KB) में इमेज अपलोड करने की इजाजत देती हैं.

आमतौर पर आपके पास तो होती है बढ़िया सी इमेज और फिर उसको छोटा करना या उसका साइज़ कम करना एक दर्द हो जाता है. दरअसल अच्छी क्वालिटी की इमेज मतलब ज्यादा पिक्सल. अब यही ज्यादा पिक्सल संबंधित वेबसाइट का बहुत सारा स्पेस भर देते हैं जिससे बचने के लिए वेबसाइट आपको छोटी या बहुत छोटी इमेज अपलोड करके के लिए कहती हैं.

जब कभी आपको KB की इमेज चाहिए होती है तो आप आमतौर पर गूगल का रुख करते हैं और फिर किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर अपनी हाई क्वालिटी इमेज अपलोड करके उसको छोटा करते हैं. सच कहें तो आपको इतना सब करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जिस ब्राउज़र (Google Chrome) पर आप ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं वहीं से ये काम चुटकियों में हो सकता है.

अपने लैपटॉप या पीसी पर क्रोम ओपन कीजिए और सर्च बार में वेबस्टोर (Webstore) टाइप कीजिए. आप https://chrome.google.com/webstore/ भी टाइप कर सकते हैं. इंटर करते ही क्रोम एक्सटेनशन का पेज ओपन हो जाएगा.

1. यहां पर “Resizing App” सर्च कीजिए.

क्रोम एक्सटेंशन
क्रोम एक्सटेंशन

2. अब इस ऐप को “ऐड टू क्रोम” टैप करके क्रोम एक्सटेंशन में जोड़ दीजिए.

Resizing App
Resizing App

3. क्रोम एक्सटेंशन में “Resizing App” टूल्स ऐड हो जाएगा जिसको सर्च बार के पास दायें कोने से एक्सेस किया जा सकता है.

Resizing App At Chrome
Resizing App At Chrome

4. एक्सटेंशन पर क्लिक करते ही प्लस साइन दिखेगा. उस पर टैप करके अपनी इमेज अपलोड कीजिए.

Resizing App (2)
Resizing App

5. अब आपको जिस भी साइज में उसको चेंज करना है कर सकते हैं .

crop

Resizing App

आप लंबाई और चौड़ाई में इमेज रीसाइज कर सकते हैं. प्रतिशत में या आपकी आवश्यकता के हिसाब से कस्टम साइज भी बनाया जा सकता है. इमेज को जेपीजी से लेकर कई अन्य फॉर्मेट में सेव भी किया जा सकता है.

Read also :- ईलॉन मस्क को ट्विटर पर लुभा रहे हैं कई राज्यों के मंत्री

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here