33.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

दिल्ली-NCR में मौसम ने बिगाड़ा मैच का सिग्नल, करवा चौथ का चांद, तेज हवाओं के साथ बारिश

देश में जहां करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है तो वहीं वर्ल्ड कप में भारत-पाकस्तान के मैच पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में मौसम के बिगड़ने से दोनों पर असर पड़ने की आशंका है. दिल्ली और उससे सटे कुछ इलाकों में रविवार देर शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश की शुरुआत हो गई. इससे करवा चौथ पर दिखने वाले चांद में देरी हो सकती है. साथ ही, तेज बारिश के चलते डीटीएच के सिग्नल्स में भी दिक्कत आ सकती है और भारत-पाकिस्तान के प्रसारण में खलल पड़ सकता है. वहीं, कई जगह बिजली जाने की समस्या के चलते भी मैच में खलल पड़ने लगा है.  

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी रविवार शाम को अचानक मौसम बदल गया. कुछ इलाकों में बारिश शुरू हो गई तो कई जगह हवाओं की गति में भी वृद्धि हो गई. दिल्ली के कई इलाकों में भी झमाझम बारिश होने लगी. मौसम विभाग ने भी दिनभर बादलों की आवाजाही के बीच देर शाम तक हल्की बारिश होने का अनुमान जताया था. ऐसे में करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को चांद के दीदार का जहां बेसब्री से इंतजार है, वहीं मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि बादलों के बीच चांद कैसे दिखाई देगा.

तेज बारिश के साथ ही रविवार शाम को बादलों की भी गरज सुनाई देने लगी. हवाओं की गति भी बढ़ गई. मौसम विभाग ने बताया था कि रविवार को दिन में बादल छाए रहने के साथ शाम के समय कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने का भी अनुमान जताया गया था. शाम होते ही मौसम विभाग का प्रिडिक्शन सही हो गया और बारिश शुरू हो गई.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी मौसम बदल सकता है और मध्यम बारिश हो सकती है.

दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण, हवा की गुणवत्ता में सुधार 


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़े के अनुसार दिल्ली की हवा में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है. राजधानी में एयर क्वालिची इंडेक्स(AQI) 144 दर्ज किया गया जो कि मध्यम श्रेणी में आता है. बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है. 

- Advertisement -
SourceAajtak

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here