30.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: 22 जनवरी को देश में कहां पर क्या-क्या बंद रहेगा?

नई दिल्ली. अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) के दिन 22 जनवरी को महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और पुडुचेरी में सार्वजनिक छुट्टी (Public Holiday) का ऐलान किया गया है. इस दिन को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी बड़ा ऐलान किया है. उस दिन मनी मार्केट दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक ही खुलेगा. मनी मार्केट का मतलब बॉन्ड, डॉलर या दूसरी करेंसियों की खरीद फरोख्त से है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने भी कहा है कि महाराष्ट्र सरकार की 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा से शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा. रिलायंस ने भी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देश भर में अपने सभी कर्मचारियों के लिए छुट्टी का ऐलान किया है.

दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी भी 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेगी. ये आधे दिन की छुट्टी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए दी गई है. इसके कारण देश भर में लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या-क्या बंद रहेगा? केंद्र सरकार ने पूरे देश में सरकारी ऑफिसों में 22 जनवरी को आधे दिन क छुट्टी के ऐलान किया है. इस मामले में सबसे आगे बढ़ते हुए अयोध्या के नए बने राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी के दिन पूरे उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है. इस दिन सभी सरकारी ऑफिस और सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया है. इस मामले में कोई भी बीजेपी शासित राज्य पीछे नहीं रहना चाहता है. गोवा राज्य ने भी 22 जनवरी को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है.

इन राज्यों में हॉफ डे
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को ओडिशा, गुजरात और राजस्थान में हॉफ डे की घोषणा की गई है. जबकि 22 जनवरी को हरियाणा के स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. उत्तराखंड में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी स्कूलों में छुट्टी रहेगी और सरकारी ऑफिस 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. इस दिन असम और त्रिपुरा में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी.

बैंकों में भी हॉफ डे
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर 22 जनवरी को पूरे देश के बैंकों में आधे दिन की छुट्टी घोषित की गई. इसके साथ ही सभी बीमा कंपनियों और दूसरे वित्तीय संस्थानों में भी हॉफ डे रहने वाला है. सभी ग्रामीण बैंकों में भी आधे दिन की छुट्टी घोषित की गई है.

इन राज्यों में 22 जनवरी को ड्राई डे
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पावन मौके पर माहौल को पवित्र रखने के लिए कई राज्यों में इस दिन शराब (Dry Day) और मांस की बिक्री पर रोक लगाने की घोषणा की गई है. उत्तर प्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और असम में शराब की बिक्री पर 22 जनवरी को रोक लगाने की घोषणा की गई है. वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र में भी शराब की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की गई है. बहरहाल देश में अस्पताल, किराना स्टोर, मेडिकल स्टोर जैसे जरूरी सामानों की दुकानें आम दिनों की तरह ही खुलेंगी.

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here