30.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

पीएम मोदी ने जारी किया राम मंदिर का डाक टिकट, 48 पेज की किताब में 20 देशों का टिकट

नई दिल्लीः अयोध्या में तैयार हो चुके राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है. इस कार्यक्रम को खास बनाने की तैयारी की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक जारी की. पीएम मोदी ने कुल 6 टिकट जारी की, जिसमें राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी के टिकट शामिल हैं. टिकटों पर राम मंदिर, चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी’, सूर्य, सरयू नदी और मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियों की आकृति बनाई गई है.

स्टाम्प पुस्तक विभिन्न समाजों पर श्री राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है. 48 पन्नों की इस पुस्तक में अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए डाक टिकट शामिल हैं.

पीएम मोदी ने कहा, ‘ये पोस्टल स्टैंप विचारों, इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं. जब कोई डाक टिकट जारी होता है, जब इसे कोई भेजता है, तो वह सिर्फ पत्र नहीं भेजता बल्कि पत्र के माध्यम से इतिहास के अंश को दूसरे तक पहुंचा देता है. ये सिर्फ कागज का टुकड़ा नहीं है. ये इतिहास की किताबों के रूपों और ऐतिहासिक क्षणों का छोटा रूप भी होता है. इनसे युवा पीढ़ी को भी बहुत कुछ जानने और सीखने को मिलता है. इन टिकट में राम मंदिर का भव्य चित्र है.’

इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो संदेश भी जारी किया. पीएम मोदी ने कहा, ‘डाक टिकट बड़ी-बड़ी सोच का एक छोटा बैंक होता है. डाक विभाग को संतों का मार्गदर्शन मिला. डाक टिकट विचार और ऐतिहासिक लम्हें संजोते हैं. डाक टिकट अगली पीढ़ी तक संदेश पहुंचाते हैं.’ पीएम मोदी ने अपने वीडियो संदेश में डाक टिकट के जारी होने पर देश की जनता को बधाई भी दी.

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here