30.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

तनातनी के बीच एस जयशंकर और मालदीव के विदेश मंत्री की हुई मुलाकात, जानें क्या हुई बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को मिस्र मालदीव, अंगोला और बेलारूस के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की, जिस दौरान उन्होंने उनके साथ आपसी हितों और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने के मुद्दों पर चर्चा की. जयशंकर शुक्रवार से शुरू हो रहे गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) के दो-दिवसीय शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कंपाला में हैं. उन्होंने मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर ‘स्पष्ट बातचीत’ की.

मालदीव के विदेश मंत्री के साथ मुलाकात
बैठक की एक तस्वीर साझा करते हुए जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आज कंपाला में मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर से मुलाकात हुई. भारत-मालदीव संबंधों पर खुलकर बातचीत हुई. एनएएम से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई.” उन्होंने मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकरी से भी मुलाकात की और ‘गाजा में जारी संघर्ष पर उनके आकलन और अंतर्दृष्टि’ की सराहना की. मंत्री ने कहा कि उन्होंने अंगोला के विदेश मंत्री टेटे एंटोनियो के साथ ‘अच्छी मुलाकात’ की जिसमें उन्होंने भारत-अंगोला और भारत-अफ्रीका सहयोग के विस्तार पर चर्चा की.

एस जयशंकर ने सहयोग के बारे में की बात
जयशंकर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग के बारे में भी बात की. भारतीय नागरिकों के लिए वीजा-मुक्त व्यवस्था बढ़ाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.’ जयशंकर ने बेलारूस के विदेश मंत्री सर्गेई एलेनिक से भी मुलाकात की और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया. उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘बेलारूस के विदेश मंत्री सर्गेई एलेनिक के साथ एक सार्थक बैठक। विभिन्न क्षेत्रों में भारत-बेलारूस सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया। साथ ही यूक्रेन संघर्ष से संबंधित घटनाक्रम पर भी चर्चा की.’

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here