30.1 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

गणतंत्र दिवस पर खास परिधान में नजर आए PM मोदी, पीली रंग की ‘बंधनी’ पगड़ी में दिखे प्रधानमंत्री

Republic Day 2024: भारत आज 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉर मेमोरियल गए. बता दें कि हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी अलग परिधान में नजर आए हैं. उनकी पगड़ी जो हर बार चर्चा में रहती है इस बार भी खास नजर आई है.

प्रधानमंत्री का 2024 गणतंत्र दिवस लुक भी चर्चा का विषय बन गया, क्योंकि इस बार उन्हें पीले रंग की ‘पगड़ी’ पहने देखा गया. पीएम मोदी की इस साल की पोशाक की पहली झलक तब सामने आई जब वह गणतंत्र दिवस परेड से पहले राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे.

पिछले साल, भारत की विविध संस्कृति के प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व को चित्रित करने के प्रयासों में पीएम मोदी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहने देखा गया था. बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस की थीम ‘इंडिया इज ए मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ यानी ‘भारत लोकतंत्र की मां है’ रखा गया है. इसलिए परेड में इस बार 80 फीसदी महिलाओं की भागीदारी रहेगी और नारी शक्ति पूरे कर्तव्य पथ पर छाई रहेंगी.

मालूम हो कि इस बार की गणतंत्र दिवस की परेड भी बहुत खास है. कर्तव्य पथ पर पहली बार ऐसा हुआ कि परेड की शुरुआत शंख, नादस्वरम और नगाड़ा जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों की ध्वनि से हुई. पहली बार 100 महिला कलाकारों के दस्ते ने गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत की. ये कलाकार शंख, नगाड़े जैसे भारतीय वाद्ययंत्र बजाते हुए कर्तव्य पथ से गुजरे.

- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here